July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

Ambedkar Nagar News: भीटी थाने में लिखा गया न्याय संहिता में पहला मुकदमा

अंबेडकरनगर। भारतीय न्याय संहिता का पहला मुकदमा जिले के भीटी थाने में लिखा गया। सड़क दुर्घटना में महिला की मौत को लेकर अज्ञात वाहन चालक पर केस दर्ज हुआ। आलापुर में आम तोड़ने को लेकर विवाद में मारपीट के साथ ही भीटी थाने में मारपीट के मुकदमे नए कानून के तहत दर्ज किए गए। कानून के तहत कई अपराध में नई धाराएं लागू होने से थानों में पुलिसकर्मी केस दर्ज करने में सजगता बरतते नजर आए तो अधिवक्ताओं के बीच कानून में बदलाव को लेकर कई तरह की प्रतिक्रिया सामने आई ।

रविवार आधी रात के बाद एक जुलाई से प्रभावी हुए भारतीय न्याय संहिता के तहत मुकदमा दर्ज करने वाला जिले का पहला थाना भीटी बना। यहां सुबह 11:35 बजे वादी जीतबहादुर ने केस दर्ज कराया। इसमें बताया कि 10 जून को अपनी पत्नी रेनू के साथ वे बाइक से जा रहे थे। खजुरी बाजार में अज्ञात जीप चालक ने टक्कर मार दी। इलाज के दौरान उनकी पत्नी का निधन हो गया। इसी मामले में तहरीर देने पर अब पुलिस ने केस दर्ज किया है। इसी थाने में मारपीट का एक मुकदमा गुड़िया निवासी रानीपुर मोहन ने दर्ज कराया। इसमें गांव निवासी राकशे एवं उनकी पत्नी कर्मराजी पर केस दर्ज कराते हुए कहा गया कि रंजिश को लेकर उसकी तथा पुत्री की पिटाई कर दी गई। पुलिस ने दोनों पर केस दर्ज कर लिया।

आलापुर थाने में दोपहर दो बजे थाना क्षेत्र के मसेना मिर्जापुर में मारपीट का केस दर्ज किया गया। वादी बुधिराम ने बताया कि सोमवार सुबह छह बजे बाग से आम तोड़ने को लेकर गांव निवासी रामबहादुर, उनके पुत्र दुर्गेश व पत्नी शीला देवी ने उन्हें मारा पीटा। साथ लाए कुत्ते को ललकारकर कटवा दिया। पुलिस ने इस पर चार अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज कर लिया।

इस बीच थानों में पहले दिन केस दर्ज करने को लेकर पुलिस कर्मियों के बीच असमंजस की स्थिति बनी रही। कहीं कुछ गड़बड़ न हो जाए, इसके लिए खासी सजगता बरती गई।

नागरिक हित में है नया कानून
नया कानून नागरिकों के हित को देखते हुए बनाया गया है। पुराने कानून में न्याय के लिए लोगों को चक्कर काटने पड़ते थे। अब नए कानून में न्याय देने की समय सीमा तय की गई है। यह बेहद अच्छी व सकारात्मक पहल है। इसका लाभ वादकारियों को निश्चित रूप से मिलेगा।
संजय त्रिपाठी, अध्यक्ष बार एसोसिएशन

About The Author

error: Content is protected !!