July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

मोबाइल लेकर परीक्षा देते वीडियो वायरल, मानविकी संकाय का है मामला; पकड़े गए चार नकलची

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मोबाइल लेकर परीक्षा देते छात्रों का वीडियो वायरल हुआ है। विश्वविद्यालय प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम परीक्षा कक्ष में जाने के दौरान छात्रों की तलाशी लेती है, इसके बाद भी मोबाइल परीक्षा कक्ष में जाना व्यवस्था पर सवाल उठा रहा है। हालांकि, इस वायरल वीडियो की पुष्टि अमर उजाला नहीं करता है।

विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं मानविकी संकाय, समाज विज्ञान संकाय में करवाई जा रही है। गुरुवार को सुबह की पाली में मानविकी संकाय में चल रही पत्रकारिता की परीक्षा में कुछ छात्र मोबाइल लेकर अंदर चले गए। परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही कॉपी में सवाल का जवाब लिखने का वीडियो वायरल होने लगा।

इसमें 13 सेकेंड का एक वीडियो जो है, उसमें परीक्षा के पेपर के सवाल को दिखाते, जवाब लिखने और अन्य छात्रों के परीक्षा देते का दृश्य है। दूसरा वीडियो छह सेकेंड का है। दोनों वीडियो में छात्र अपनी तरफ कैमरा दिखने पर हंसते नजर आ रहे हैं।

इस बारे में कुलानुशासक प्रो. अमिता सिंह ने बताया कि परीक्षा कक्ष में मोबाइल से वीडियो बनाने का वीडियो देखा है। कमरे में अंदर मोबाइल कैसे पहुंचा और वीडियो बनाया गया। यह जिम्मेदारी परीक्षा नियंत्रक की है। परीक्षा नियंत्रक और परीक्षा विभाग के लोग ही इस बारे में बता सकते हैं।

 

शास्त्री और आचार्य की परीक्षा में पकड़े गए चार नकलची

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बृहस्पतिवार को शास्त्री और आचार्य की सेमेस्टर परीक्षा में चार नकलची पकड़े गए। केंद्राध्यक्ष और प्राॅक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने निरीक्षण के दौरान चार छात्रों को अनुचित साधनों का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा। चारों छात्रों को निष्कासित कर दिया गया।

गुरुवार को विश्वविद्यालय परिसर में पहली पाली की परीक्षा के दौरान केंद्राध्यक्ष प्रो. राजनाथ एवं प्राक्टोरियल बोर्ड की टीम निरीक्षण कर रही थी। इस दौरान चार छात्र परीक्षा में अनुचित साधन इस्तेमाल कर रहे थे।

केंद्राध्यक्ष प्रो. राजनाथ ने बताया कि चारों छात्रों को निष्कासित कर दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुधाकर मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर तथा इससे संबद्ध महाविद्यालयों में कुल 34 हजार 871 विद्यार्थी एक साथ 343 केंद्रों पर परीक्षा दे रहे हैं।

About The Author

error: Content is protected !!