July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

Sitapur News: बारिश से दीवार ढही, युवक की मौत

सीतापुर। जिले में मंगलवार से बुधवार सुबह आठ बजे तक हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मिश्रिख में दीवार गिरने से मलबे में दबकर एक युवक की मौत हो गई। शहर में कलेक्ट्रेट, कचहरी, नगर पालिका, विकास भवन व तहसील परिसर समेत कई दफ्तर और मोहल्ले जलमग्न हो गए हैं।

 

घरों व दुकानों के अंदर तक पानी भर गया। हालात इतने खराब हो गए कि रास्ते में भरे पानी को पंपिंग सेट से निकालना पड़ा। महमूदाबाद रोडवेज बस स्टेशन परिसर में एक पेड़ धराशायी हो गया, गनीमत रही कोई उसकी चपेट में नहीं आया। कई जगह बिजली के खंभे गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। करीब 32 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मंगलवार रात करीब नौ बजे से शुरू हुई बारिश का दौर रुक-रुककर बुधवार सुबह आठ बजे तक जारी रहा। कभी तेज तो कभी धीमी गति से लगातार बारिश होने के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मिश्रिख प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र चांदपुर गोहरी निवासी अतुल (25) प्रतिदिन की भांति साइकिल से दूध देने मिश्रिख आया था।

रन्नूपुर से निकलते समय पुरानी बाजार के पास एक पक्की दीवार अचानक भरभराकर ढह गई। अतुल दीवार के मलबे में दब गया। लोगों ने मलबा हटाकर उसे सीएचसी पहुंचाया। डॉक्टरों के अनुसार अतुल के सिर में गहरी चोटें आई थीं। प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल भेज दिया गया। रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। जिला अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अतुल की चार माह पूर्व ही शादी हुई थी। घटना के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

उधर, बारिश से शहर में पूर्णागिरि नगर को जाने वाला मुख्य मार्ग पानी से लबालब हो गया। लोग घरों में फंस गए। मोहल्ले के लोगों की शिकायत पर पंपिंग सेट लगाकर पानी निकाला गया। डीएम ने यहां पहुंचकर हालात का जायजा लिया।
इसके अलावा खूबपुर, शमशेरबाग, शास्त्रीनगर, आवास विकास कॉलोनी, विजयलक्ष्मी नगर, लोहारबाग समेत 22 से अधिक मोहल्लों में जलभराव से लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ीं। लोहारबाग में सांसद राकेश राठौर और इस्माइलपुर निवासी भाजपा नेता चंचल श्रीवास्तव के आवास में पानी भर गया। आंख अस्पताल मार्ग पर स्थित पुलिस क्लब के आवास भी पानी से लबालब दिखे। यहां रहने वाले सिपाही संजय के अलावा अन्य पुलिस कर्मी अपने आवास से पानी निकालते नजर आए।

बिजली का पोल गिरने से यातायात बाधित
महमूदाबाद प्रतिनिधि के अनुसार नगर में रोडवेज बस स्टॉप परिसर में लगा अशोक का पेड़ बारिश के चलते गिर गया। गनीमत रही कि जब यह पेड़ गिरा उस समय तेज बारिश हो रही थी, जिसके चलते पेड़ के आसपास कोई नहीं था। लिहाजा, बड़ा हादसा टल गया। परिवहन निगम के कर्मचारियों ने पेड़ कटवाकर परिसर से हटा दिया।
मूसलाधार बारिश से नगर के नई बाजार, कुरैशी मार्ग, शहजानी, सरावगी टोला, संगत किला, बस स्टॉप के पास पुलिस चौकी, बेहटा छावनी आदि जगहों पर जलभराव हो गया। कल्ली चौराहा-मछरेहटा मार्ग पर हाजीपुर के पास लगा हाईटेंशन लाइन का खंभा बारिश के कारण गिर गया। हालांकि इस लाइन की पहले से ही बिजली कटी हुई थी।
सड़क पर पोल गिरने से लगभग आधा घंटे तक आवागमन बाधित रहा। पुलिस व विद्युत कर्मियों ने पोल रास्ते से हटवाकर यातायात बहाल कराया। लहरपुर के कई वार्डों की सड़कों पर जलभराव हो गया, जिससे लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। नगर पालिका अध्यक्ष हाजी जावेद अहमद ने बताया कि बरसात शुरू होने से पहले ही सभी नालों की सफाई कराई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि, बुधवार को नगर भ्रमण में कई वार्डों में सड़कों पर जलभराव देखा गया।

घरों में भरा पानी, पंपिंग सेट से निकालना पड़ा
महोली आदर्श नगर पंचायत में पहली ही बारिश ने जलनिकासी व्यवस्था की पोल खोल दी है। नगर पंचायत के कर्मचारियों ने भट्ठा मोहल्ला व विकास नगर में पंपिंग सेट से पानी निकाला। नगर पंचायत के वार्ड केशवपुरा ,भट्टा मोहल्ला के रामकिशोर मिश्रा, आदित्य मिश्रा, सतीश कुमार, सुमित बाजपेई, सुशील मिश्रा, राकेश मिश्रा, गोविंद तिवारी, संजय मिश्रा ने बताया कि उनके घरों में पानी भर गया। सुबह से शिकायत की जा रही थी पर दोपहर बाद नगर पंचायत कर्मियों ने पंपिंग सेट लगाकर पानी निकाला। विकास नगर के मयंक बाजपेई, सार्थक, अखिलेश मिश्रा, नवल दीक्षित ने बताया कि मोहल्ले में दो फीट तक पानी भरा हुआ है। घर तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है। उधर, नगर पंचायत कर्मी दो इंजन लगाकर वार्डों का पानी बड़ागांव रोड को क्रॉस करते हुए ब्लॉक के समीप नाले में गिरा रहे हैं। महोली से हरगांव मार्ग का आवागमन प्रभावित रहा।

खैराबाद में पानी में डूबी सड़कें
खैराबाद नगर में बारिश से कई सड़कें लबालब हो गईं, इतना ही नहीं खाली पड़े प्लाट तालाब बन गए। नगर के अर्जुनपुर, नयीबस्ती, कुल्हन सरांय जलमग्न हो गया। शेखपुरा से जोशी टोला सुजावलपुर जाने वाला मार्ग बारिश के पानी से डूब गया। ईओ प्रेमशंकर गुप्ता का कहना है, कि कहीं-कहीं जलभराव सिर्फ एक दो घंटे के लिए हुआ था। वहीं, ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम शाहपुर में लोगों के घर में बारिश का पानी भर गया। जिससे ग्रामीणों का अनाज तक खराब हो गया।

सांसद के घर में भरा नाले का पानी
बारिश के कारण नाले भी ओवरफ्लो दिखे। लोहारबाग में नाले के ओवरफ्लो होने से गंदा पानी सीतापुर के सांसद राकेश राठौर के घर में भर गया। इसकी जानकारी मिलते ही नगर पालिका कर्मियों ने पंप लगाकर पानी को बाहर निकाला। इस दौरान घर का काफी सामान खराब हो गया।

About The Author

error: Content is protected !!