July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

Siddharthnagar News: जल्द ही संचालित होगी विश्वविद्यालय की डिजिटल लाइब्रेरी

लगभग दो करोड़ की लागत से बनाई जा रही है डिजिटल लाइब्रेरी
-300 छात्रों को एक साथ बैठकर पढ़ने की मिलेगी सुविधासिद्धार्थनगर। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु हाईटेक शिक्षा की ओर से तेजी से कदम बढ़ा रहा है। विश्वविद्यालय में दो करोड़ की लागत से डिजिटल लाइब्रेरी बनाई जा रही है। इसका कार्य लगभग पूरा हाे चुका है। इससे छात्रों व शिक्षकों दोनों का लाभ प्राप्त होगा। इसमें विषय के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। उम्मीद है कि जल्द ही बच्चों को सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।
लाइब्रेरी में एक साथ लगभग 300 छात्र-छात्रा बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। जबकि इसके अलग-अलग फ्लोर पर अलग-अलग सुविधाएं रहेंगी। लाइब्रेरी कैंपस के लोगों के लिए देर शाम तक खुली रहेगी। इससे छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा। इसमें कई प्रकार की किताबें रखी रहेंगी, जिसे शिक्षक व अन्य लोग भी पढ़ सकेंगे।

एक साथ 100 छात्र-छात्राओं को पढ़ने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी भी रहेगी। जिसमें छात्र ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। लाइब्रेरी को पढ़ने के माहौल के अनुसार शांत बनाया जा रहा है। ताकि किसी भी छात्र को पढ़ते समय असुविधा नहीं हो। लाइब्रेरी का भवन तीन फ्लोर का होगा। इसमें किताब व कंप्यूटर सहित कई अन्य सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी।

लाइब्रेरी के भवन का कार्य चल रहा है। जल्द ही कार्य पूरा हो जाएगा। उसके बाद लाइब्रेरी संचालित होने लगेगी।
प्रो. हरि बहादुर श्रीवास्तव, कुलपति

About The Author

error: Content is protected !!