July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

मानसून 2024: प्रदेश में अलनीनो का असर खत्म, पूरे यूपी में हुई बारिश, इन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

मानसून पूरे यूपी को भिगो रहा है। मानसून कहीं धीमी तो कहीं तेज गति से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में सोमवार की सुबह अलीगढ़, बागपत, बाराबंकी, बरेली, भदोही, फतेहपुर, गोरखपुर,झांसी, लखीमपुर खीरी समेत प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बरसात रिकॉर्ड हुई। सुबह साढ़े आठ बजे तक खीरी में 110 मिमी बरसात हो चुकी थी। कानपुर में सुबह तक 41.2 मिमी पानी बरस चुका था, शाम तक इसमें इजाफा हुआ और 17.6 मिमी पानी और बरस गया। बरेली में भी 32 मिमी से अधिक बरसात हुई।

दूसरी तरफ जुलाई के पहले दिन मौसम विभाग ने पूरे माह का अनुमान जारी किया। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह और मो. दानिश ने बताया कि जुलाई माह में सामान्य से अधिक बरसात होने के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अलनीनो परिस्थितियां समाप्त हो चुकी हैं। इस दौरान इसके ला-नीना में बदलने के पूरे आसार हैं। इस कारण जुलाई के महीने में प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्से को छोड़कर ज्यादातर हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश के आसार हैं। उत्तर पूर्वी हिस्से में गोरखपुर के आसपास कुछ स्थानों पर बारिश कम हो सकती है। इसके अतिरिक्त मानसून ऋतु के उत्तरार्ध में अगस्त-सितंबर के दौरान ला-नीना सक्रिय होते ही अच्छी मानसूनी बरसात के संकेत हैं।

क्या है ला-नीना?

ला-नीना एक ऐसी परिस्थिति है, जिसमें भूमध्यक्षेत्रीय प्रशांत क्षेत्र में समुद्र की सतह का तापमान कम होने से ठंडी अवस्था होती है। जबकि एलनीनो एक प्रकार की गर्म अवस्था है।

मंगलवार का पूर्वानुमान

प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से भारी बरसात की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की। गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं व आसपास भारी बरसात के आसार हैं। इन इलाकों के लिए आॅरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 

बिना बरसे दिनभर डेरा डाले रहे बादल

 राजधानी में सोमवार की सुबह से छाए बादल, हर पल यही अहसास कराते रहे कि कभी बरस पड़ेंगे। इस इंतजार में पूरा दिन बीत गया, लेकिन बरसात नहीं हुई। इससे लोगों को कुछ निराशा भी हुई, जबकि मौसम विभाग का कहना है कि मानसून का आशय हर दिन बारिश होने से नहीं, पर इस सप्ताह अच्छी बरसात लखनऊ में होने के आसार हैं। राजधानी में सोमवार को बरसात तो नहीं हुई, लेकिन बदली के कारण पारे में 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। दिन का पारा रविवार के 36.3 की अपेक्षा 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि न्यूनतम तापमान 28.1 के बजाय 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, इस सप्ताह राजधानी में अच्छी बरसात होगी। पारे में एक से दो डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। जिस तरह से दिन का तापमान गिर रहा है, उससे न्यूनतम व अधिकतम तापमान के बीच का अंतर कम होता जा रहा है

About The Author

error: Content is protected !!