July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

यूपी: अयोध्या को लेकर आमने-सामने आए राहुल और योगी, सीएम बोले- विस्थापितों को दिया गया 1733 करोड़ का मुआवजा

अयोध्या में विस्थापितों को मिले मुआवजे को लेकर विपक्ष के नेता राहुल गांधी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आमने-सामने आ गए हैं। अयोध्या में विस्थापितों को मुआवजा बांटने संबंधी बयान पर भी मुख्यमंत्री ने राहुल को घेरते हुए कहा उन्होंने संसद में भी झूठ बोला है। उन्होंने राहुल पर संसद जैसे पवित्र स्थान पर गलतबयानी का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने यह बयान अयोध्या को बदनाम करने के लिए दिया है। सीएम ने कहा कि सदन में दिया गया राहुल का झूठा बयान अत्यंत ही निंदनीय और शर्मनाक है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में विभिन्न विकास कार्यों के दौरान विस्थापित हुए लोगों को 1733 करोड़ रुपये की धनराशि मुआवजे के तौर पर दी गई है।

अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि संविधान का गला घोंटने वाले लोगों ने संविधान के बारे में जनता को गुमराह किया है। ऐसे लोग विदेशी पैसे से के बल पर संविधान बदलने की झूठा मुद्दा उठाकर चुनाव को प्रभावित करने का भी प्रयास किया था । एक लाख का फर्जी बॉन्ड भरवा कर भारत की माताओं और बहनों को गुमराह करने का कार्य किया। आज फिर इन्होंने झूठा बयान देकर जनता की आस्था से खिलवाड़ किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता जानती है कि अयोध्या को उसकी पहचान से किसने वंचित किया है। राहुल और उनके सहयोगियों ने न केवल अयोध्या को वनवास दिया था, बल्कि सरयू को भी रक्तरंजित किया था। आज जब अयोध्या अपने वैभव को पुन: प्रतिष्ठापित करते हुए पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर रही है तो कांग्रेस में बेचैनी बढ़ गई है। उन्होंने अयोध्या में बांटे गए मुआवजे का ब्योरा भी मीडिया से साझा किया। सीएम ने बताया कि रामपथ, भक्तिपथ, जन्मभूमि पथ हो या एयरपोर्ट बनाने में जिसकी भी जमीन जमीन, दुकान या मकान गया है, सभी को उचित मुआवाज दिया गया है। जिनके पास पीछे दुकान बनाने की जगह थी, उनके दुकान बने हैं, जिनके पास जगह नहीं था उन्हें मल्टी लेवल काम्प्लेक्स बनाकर दुकान देने का काम हो रहा है।

अयोध्या में 1733 करोड़ रुपये का बांटा मुआवजा

सीएम ने कहा अयोध्या में 1733 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा गया। उन्होंने कहा कि अयोध्या में 21,548 व्यक्तियों को मुआवजा दिया गया है। इसके अलावा अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 952 करोड़, राम जन्मभूमि के विस्थापितों को 14.12 करोड़, भक्ति पथ में 23.66 करोड़, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के लिए 29 करोड़ का मुआवजा और चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग के लिए 119.20 करोड़, अयोध्या बाईपास (रिंग रोड) के लिए 295 करोड़, रामपथ में 114.69 करोड़, रुदौली-रोजागांव रेलवे स्टेशन के मध्य रेलवे दोहरीकरण के निर्माण के लिए 35.03 लाख, एनएच 330 ए के निर्माण के लिए 163.90 करोड़ और एनएच 227 बी के पैकेज 3 के अंतर्गत 21.09 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है।

 

 

हिंदुओं से माफी मांगें राहुल: योगी

संसद में हिंदुओं को लेकर नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बयान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि राहुल का यह बयान भारत माता की आत्मा को लहूलुहान करने वाला है। उन्हें देश के करोड़ों हिंदुओं से माफी मांगनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा, लगता था कि नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल परिपक्व होंगे, लेकिन उनके इस बयान से स्पष्ट हो गया है कि वे अभी बचपने से उभर नहीं पाएं हैं। अपरिपक्व बुद्धि का व्यक्ति ही इस तरह का बयान दे सकता है।

उन्होंने कहा कि हिंदू भारत का मूल समाज है और भारत की आत्मा है। हिंदू कोई जाति या संप्रदाय सूचक शब्द नहीं है। मत और पंथ से अलग भारत की मूल आत्मा है। उन्होंने कहा कि राहुल को बेहतर नेता मानने वालों का अब भ्रम टूट गया होगा। कांग्रेस को राहुल से देश की जनता से माफी मांगने के लिए कहना चाहिए। हिंदू सहिष्णुता, उदारता और कृतज्ञता का पर्याय है। यह बात स्वयं को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वाली जमात के शहजादे को कैसे समझ में आएगी। उन्होंने कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति में डूबी पार्टी बताया।

About The Author

error: Content is protected !!