July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

Bahraich News: दस करोड़ से संवरेगी शहर के तीन वार्डों की सूरत

नगर पालिका प्रशासन ने प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए शासन को भेजी कार्ययोजना

बहराइच। नगर पालिका प्रशासन ने शहर के तीन नवसृजित वार्डों की सूरत बदलने की कार्ययोजना बनाई है। इन वार्डों का 2022 में अस्तित्व में आया था। इसलिए यहां नाली, सड़क व अन्य समस्याओं का अंबार है। बरसात के दौरान वार्ड के कई स्थान कीचड़ में तब्दील हो जाते हैं। पालिका प्रशासन तीनों वार्डों की सूरत बदलने में दस करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए शासन को भेजा है।

शहर के नगर पालिका क्षेत्र का वर्ष 2021 में परिसीमन शुरू हुआ था। उस समय शहर के नगर पालिका क्षेत्र में 31 वार्ड आते थे। शासन के निर्देश पर प्रशासन द्वारा नगर क्षेत्र का किए गए परिसीमन के बाद नगर पालिका का विस्तार करते हुए तीन वार्ड बढ़ाकर 34 वार्ड कर दिए गए थे। ये तीनों ऐसे वार्ड थे, जो शहरी क्षेत्र से सटे हुए तो जरूर थे, लेकिन यहां शहर जैसी कोई सुविधा मुहैया नहीं थी। वार्ड में जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं थी। नाली व पक्की सड़कें न होने से बारिश के दौरान वार्डों के कई स्थान गंदगी, जलभराव व कीचड़ की चपेट में आ जाते थे। इससे लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ती थी।

प्रत्येक वर्ष बारिश के दौरान यहां के लोगों को विभिन्न संक्रामक रोगों की समस्या से भी जूझना पड़ता था। नगर पालिका क्षेत्र में तीन नवसृजित वार्डों की घोषणा के बाद इन तीनों वार्ड की करीब 34 हजार से अधिक की आबादी को बेहतर नगरीय सुविधा मिलने की आस जगी थी। नवसृजित वार्ड की घोषणा होने के बाद दो साल तक बजट के अभाव में वार्ड में विकास के नाम पर एक ईंट तक नहीं रखी जा सकी थी।

हालांकि अब पालिका प्रशासन की ओर से तीनों वार्डों के विकास का खाका खींचकर प्रस्ताव तैयार किया गया है। तीनों वार्डों के विकास में करीब दस करोड़ का खर्च आएगा। पालिका प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए शासन को फाइल भेज दी है। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद तीनों वार्डों में विकास का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। (संवाद)

यहां होने हैं कार्य

शहर के तीन नवसृजित वार्ड सरस्वती नगर, किला और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सड़कों को संवारने का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही जलनिकासी को लेकर आवश्यकतानुसार छोटे-बड़े नालों का निर्माण कराया जाएगा। वार्ड के प्रमुख चौराहों पर हाईमास्ट व रोड पर एलईडी लगाकर वार्ड को प्रकाश व्यवस्था से सुसज्जित किया जाएगा। इन सभी कार्यों में करीब दस करोड़ का खर्च आएगा।

शासन को मंजूरी के लिए भेजा प्रस्ताव

शहर के तीन नवसृजित वार्ड सरस्वती नगर, किला और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के संपूर्ण विकास का खाका खींचकर दस करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन को फाइल भेज दी गई है। शीघ्र ही शासन से मंजूरी मिलने की उम्मीद है। -प्रमिता सिंह-ईओ नगर पालिका परिषद

About The Author

error: Content is protected !!