July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

महाकुंभ 2025 की तैयारी: भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू, यूपी रोडवेज करेगा 7550 बसों का संचालन; रोड मैप तैयार

प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के त्रिवेणी के तट पर लगने जा रहे महाकुंभ-2025 के आयोजन को लेकर योगी सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है। यूपी रोडवेज महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कुम्भ नगरी तक लाने और उनकी वापसी की राह आसान करने के लिए वृहद् स्तर पर तैयारियां कर रहा है। इसमें नयी बसों का संचालन, शटल बसों की सेवा और स्थायी और अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण शामिल है।

निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू
कुम्भ मेला प्रशासन के  मुताबिक, संगम नगरी प्रयागराज में  इस बार कुम्भ में 3.50 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के रोडवेज बसों से पहुंचने का अनुमान है । यूपी रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक एम के त्रिवेदी बताते हैं कि इन श्रद्धालुओं को कुंभ नगरी तक लाने और वापस घर पहुंचाने के लिए रोडवेज 7550 बसों का संचालन करेगा।
बनेंगे 9 अस्थाई बस स्टेशन
प्रदेश के 19 रोडवेज परिक्षेत्र के 112 डिपो  के 75 जिला मुख्यालयों से ये बसें चलाई जाएंगी । इनके लिए 9 अस्थाई बस स्टेशन का निर्माण शहर में किया जा रहा है ताकि शहर के अंदर जाम की स्थिति न बने और भीड़ की वजह से  बसों का संचालन भी  प्रभावित न हो । जिन स्थानों में ये अस्थाई बस स्टेशन बनाए जाएंगे उसमें नेहरू पार्क,  राजर्षि टंडन आवासीय परिसर, सरस्वती हाइटेक सिटी, अंध विद्यालय लेप्रोसी चौराहा, सरस्वती गेट,  कटका,  झूसी और दुर्जनपुर शामिल हैं ।

200 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग पॉइंट 

इनके निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है । अस्थाई बस स्टेशन के अलावा नगरीय परिवहन सेवा की 200 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग पॉइंट बनाने के लिए तीन स्थानों पर भूमि का अधिगृहण किया जा रहा है। जिन तीन स्थानों को इसके लिए चुना गया है। उसमें फाफामऊ,  त्रिवेणीपुरम गेट और नेहरू पार्क शामिल हैं।

कुंभ मेला क्षेत्र में बाइकर्स ग्रुप की होगी तैनाती
महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की यातायात परिवहन के लिए रोडवेज मेला क्षेत्र के बाहर और अंदर  जाने के व्यवस्था कर रहा  है ।  यूपी रोडवेज के  क्षेत्रीय प्रबंधक
एम के त्रिवेदी बताते हैं कि महाकुंभ में कुंभ मेला क्षेत्र में  550 शटल बसों का भी  संचालन होगा जो शहर और मेला क्षेत्र में संचालित होंगी।

शहर के 18 स्थानों से इनका संचालन होगा । मेला क्षेत्र में चलने वाली इन बसों में अगर कोई समस्या आती है तो उनके मेंटनेंस के लिए  बाइकर्स ग्रुप की तैनाती की जाएगी । बाइकर्स मेला क्षेत्र में अपनी स्मार्ट बाइक्स के साथ मौजूद रहेंगे।  किसी भी शटल बस में कोई समस्या आती है तो यह बाइकर्स ग्रुप  मौके पर जाकर बस में आई समस्या का समाधान करेगा।   मेला क्षेत्र में शुरुआत में सात बाइकर्स ग्रुप बनाए जाएंगे । एक ग्रुप में रोडवेज के दो कर्मी मेंटनेस के  इंस्ट्रूमेंट्स के साथ होंगे।

About The Author

error: Content is protected !!