July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

Bijnor News: ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव में मतभेद, नहीं खुला संयुक्त खाता

– ग्राम पंचायत तातारपुर लालू के विकास कार्य और भुगतान पांच माह से प्रभावित

नजीबाबाद। ग्राम पंचायत तातारपुर लालू में करीब पांच माह से विकास कार्य प्रभावित हैं। ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव के बीच तालमेल न होने से ग्राम पंचायत का संयुक्त खाता भी नहीं खुला है, जिससे विकास संबंधी भुगतान लंबित है।
ग्राम पंचायत तातारपुर लालू सहित छह ग्राम पंचायतों के लिए तैनात पंचायत सचिव गौसिया अंसारी का कोतवाली ब्लॉक के लिए स्थानांतरण हुआ था। स्थानांतरण के उपरांत डीपीआरओ की ओर से कुलबीर सिंह को तातारपुर लालू और मुबारकपुर ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव के रूप में तैनाती दी गई थी। चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के काफी समय बाद भी ग्राम प्रधान और सचिव का संयुक्त खाता नहीं खुला है। इससे विकास संबंधी कार्य और भुगतान प्रभावित हो रहे हैं।

ग्राम प्रधान रूपा सिंह का कहना है कि ग्राम सचिवालय पर पंचायत के समस्त अभिलेख आदि मौजूद हैं। तैनाती के बाद से ग्राम पंचायत सचिव कार्यालय नहीं आते। उन्होंने पंचायत सचिव पर जन्म, मृत्यु और परिवार रजिस्टर कार्याें में उदासीनता बरतने का आरोप लगाया।

डीपीआरओ पंचायत को जारी हो चुका है नोटिस
पंचायत सचिव कुलबीर सिंह की शिकायत पर डीपीआरओ कार्यालय से ग्राम प्रधान को जून के प्रथम सप्ताह में संयुक्त खाता आदि नहीं खुलवाने के संबंध में नोटिस जारी हुआ था। ग्राम प्रधान रूपा सिंह की ओर से 15 जून को नोटिस के जवाब में पंचायत सचिव की पूर्व पंचायतों में कार्यप्रणाली सही नहीं होने, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने अनियमितता और साथ काम करने में असहमति का तर्क दिया गया है।

ग्राम पंचायत ने बुलाई खुली बैठक
एडीओ पंचायत पंकज शर्मा के निर्देश पर ग्राम पंचायत तातारपुर लालू की खुली बैठक बुलाई गई है। ग्राम प्रधान को पंचायत सचिव के साथ स्वयं बैठक में उपस्थित रहने के लिए आश्वस्त किया है।

ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव के बीच मतभेद का मामला हाल ही में सामने आया है। एडीओ पंचायत के माध्यम से मामले का निस्तारण कराया जा रहा है। जल्द ही पंचायत का संयुक्त खाता खुलवाया जाएगा। – ज्योति चौधरी, बीडीओ, नजीबाबाद

About The Author

error: Content is protected !!