May 12, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

परेशान करने लगी धूप की तल्खी, प्रयागराज में पारा 34 डिग्री के पार, रुक-रुक कर बारिश के आसार

चढ़ता पारा, धूप की तल्खी मार्च महीने में अब परेशान करने लगी है। आने वाले दिनों में मौसम विभाग ने पारे में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी का अनुमान जताया है। वहीं 13 मार्च बुधवार से 18 मार्च तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश के भी आसार जताए जा रहे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को चक्रवातीय दबाव का असर दिखेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। 14 और 15 को मौसम शुष्क रहेगा। 16 मार्च को फिर पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। यह सिलसिला 18 तक लगातार रह सकता है।

इन सबके बीच मंगलवार का दिन अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा गर्म रहा। ज्यादातर इलाकों में पारा सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। प्रयागराज में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 34.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। प्रदेश में अधिकतम तापमान 28 से 34.8 डिग्री के बीच रहा।

लखनऊ में दिन का पारा 32 डिग्री पार

लखनऊ में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस सीजन में अभी तक सर्वाधिक रहा। न्यूनतम तापमान 15.6 डिगी दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, चढ़ता पारा आने वाले समय में गर्मी के और बढ़ने का संकेत दे रहा है।

राजधानी के दिन के तापमान में सोमवार की तुलना में 2.1 डिग्री की वृद्धि रही। सोमवार को यह 30.4 डिग्री था। न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री बढ़ा, जो सोमवार को 14.2 डिग्री सेल्सियस था। अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, हवा की रफ्तार धीमी होने के साथ पारे में दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

About The Author

error: Content is protected !!