May 19, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

तीखी धूप ने जून की गर्मी का कराया एहसास, जानें- आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

काशी में मौसम ने रूख बदल लिया है। तेज धूप होने और हवा की रफ्तार थमने से उमस महसूस होने लगी है। बुधवार की सुबह से तीखी धूप निकली, जो दिन चढ़ने के साथ ही और बढ़ती गई। धूप के चलते सड़कों पर सन्नाटा दिखने लगा। जो लोग किसी काम से निकले भी तो सूरत की तपिश से बचने के लिए गमछा और दुपट्टे से चेहरा ढके रहे।

मार्च के दूसरे सप्ताह से ही मौसम का मिजाज तल्ख होने लगा है। कभी तेज धूप हो रही है तो कभी बादल छाए रहने के साथ ही पछुआ हवाएं चल रही हैं। बुधवार को सुबह से ही धूप तेज निकली। दिन चढ़ने के साथ ही ऐसी तपिश रही कि लगा जैसे मई और जून का महीना चल रहा हो। इस बीच तापमान में भी उतार- चढ़ाव देखने को मिला।

बूंदाबांदी के बाद बदला मौसम

होली के दिन सोमवार की भोर में बूंदाबांदी के बाद मंगलवार को मौसम साफ हो गया। सुबह हल्की बदली के बाद दिन में हवा न चलने और तेज धूप होने से लोग सूरज की तपिश से परेशान रहे। शाम को भी हवा नहीं चली कि लोगों को थोड़ी राहत मिले। तापमान भी 37 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।

मंगलवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 37.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान 18.8 रिकॉर्ड किया गया। दोनों तापमान औसत से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि इस बार गर्मी लोगों को खूब सताएगी। इसी सप्ताह तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

About The Author

error: Content is protected !!