May 19, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

गुयाना में उड़ेंगे कानपुर में बने 19 सीटर विमान, GDF ने एक्जिम बैंक से किया करार, पढ़ें पूरा अपडेट

मॉरीशस, सेशल्स के बाद अब गुयाना में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) निर्मित डोर्नियर डीओ-228 विमान उडेंगे। गुयाना रक्षा बल (जीडीएफ) ने दो विमानों का अधिग्रहण करने के लिए भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) से 23.27 मिलियन अमेरिकी डॉलर लोन के लिए करार किया है।

विमानों को इसी महीने भेजे जाने की तैयारी है। एचएएल की तकनीकी टीम भी विमानों के साथ जाएगी। 19 सीटर डोर्नियर डीओ-228 बहुउद्देशीय एयरक्राफ्ट है। इसे वीआईपी, यात्री, ट्रांसपोर्ट, एयर एंबुलेंस, निरीक्षण, क्लाउड सीडिंग और पैरा जंपिंग, एरियल सर्विलांस, फोटोग्राफी और कार्गो आदि के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

दरअसल, पिछले साल जनवरी में गुयाना के राष्ट्रपति एचएएल आए थे। उन्होंने यहां बनने वाले अलग-अलग विमानों को देखा था। उन्हें डोर्नियर डीओ-228 बेहद पसंद आया था। इसके दो डीओ विमानों के लिए सौदा किया गया है। सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को गुयाना के वित्तमंत्री डॉ. अश्नी सिंह और एक्जिम बैंक के उप महाप्रबंधक संजय लांबा ने करार पर हस्ताक्षर किए।

नागरिकों की सुरक्षा करने की क्षमता में वृद्धि होगी
गुयाना वित्त मंत्रालय इस समझौते के लिए प्रेरणा के रूप में राष्ट्रपति की एचएएल यात्रा को श्रेय देता है। डोर्नियर डीओ को समुद्री गश्ती भूमिकाओं के लिए डिजाइन किया गया है। इन नए विमानों के जुड़ने से गुयाना के क्षेत्र और नागरिकों की सुरक्षा करने की जीडीएफ की क्षमता में वृद्धि होगी।

About The Author

error: Content is protected !!