May 19, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

मार्च में रहे मई जैसे तेवर, जानिए अप्रैल को लेकर क्या हैं पूर्वानुमान, पछुआ हवाएं कब देंगी राहत

मार्च के अंतिम दिनों में गर्मी ने तेवर दिखा दिए हैं। रविवार सुबह की शुरुआत ही तीखी धूप के साथ हुई। दोपहर होते-होते गर्मी मिजाज और तल्ख हो गया। गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को डराया और सड़कों पर चारों तरफ सन्नाटा ही नजर आया। हालांकि, मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिन तक पारे में कुछ गिरावट के आसार जताए हैं, लेकिन अप्रैल में भीषण गर्मी झेलने के लिए तैयार रहने को भी कहा है।

2023 की तुलना में 9 डिग्री ज्यादा गर्म रहा 31 मार्च

इस बार मार्च पिछले साल के मुकाबले ज्यादा गर्म रहा। वर्ष 2023 में 31 मार्च को बारिश के चलते पारा 30 डिग्री था, जबकि इस बार यह 39 डिग्री तक पहुंच गया। रात के पारे में बहुत ज्यादा तो नहीं, लेकिन बढ़ोतरी जारी है और यह 23 डिग्री तक पहुंच गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मार्च का पहला पखवाड़ा अपेक्षाकृत सामान्य था। इसमें 12 मार्च तक पारा 30 डिग्री से कम बना हुआ था। इसके बाद धीरे-धीरे बढ़ोतरी शुरू हुई और अंतिम सप्ताह में सामान्य से अधिक पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन के मुताबिक, मार्च में बीते वर्षों में अलग ही ट्रेंड रहा है। 2017 में 41 डिग्री तक पहुंचा था पारा। 2021 और 2022 में 40 पार रिकॉर्ड हुआ था।

अब आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, आसमान साफ रहेगा, लेकिन 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार हैं। इससे दिन और रात के पारे में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। ये राहत अस्थायी होगी और आने वाले समय में पारा तेजी से चढ़ेगा। आठ अप्रैल के आसपास फिर 40 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं।

तेज हवा से दो-तीन दिन पारे में गिरावट से मिल सकती है राहत

मार्च का अंतिम दिन भी प्रदेश में गर्म हवा के थपेड़ों का अहसास कराते हुए बीता। पारा लगातार सामान्य से ऊपर बना हुआ है। दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी जारी है। हालांकि मौसम विभाग अगले दो-तीन दिन पारे में कुछ गिरावट के आसार जता रहा है। लेकिन ये राहत अस्थायी होगी। सोमवार को प्रदेश में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार जताए जा रहे हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, कानपुर में पारा 40 डिग्री पहुंच गया। प्रयागराज में पारा 39..5, आगरा में 39..3 डिग्री रहा। वाराणसी, फुरसतगंज, सुल्तानपुर, आगरा और लखनऊ में 39 डिग्री तक पहुंचा। लखीमपुर खीरी में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री बना रहा। कुछ एक इलाकों में पारा 20 से नीचे रहा, ज्यादातर क्षेत्रों में 20 से ऊपर बना रहा।

About The Author

error: Content is protected !!