July 25, 2024

TNC Live TV

No.1 News Channel Of UP

Shahjahanpur News: कल 10 केंद्रों पर होगी सीटीईटी

शाहजहांपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा सात जुलाई को दो पालियों में सुबह 9:30 व दोपहर 2:00 बजे से होगी। इसके लिए जिले के दस विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

सीटीईटी में करीब 19 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। दो पालियों में पेपर हल करने का समय ढाई-ढाई घंटे का रहेगा। परीक्षा को संपन्न कराने के लिए सीबीएसई के जिला समन्वयक राजीव मोहन पांडेय को ही नोडल बनाया गया है। नोडल सेंटर मिलेनियम पब्लिक स्कूल रहेगा। राजीव मोहन ने बताया कि सीटीईटी को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुख्ता तैयारी की गई हैं। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा अपना कोई भी फोटोयुक्त पहचान-पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर आना अनिवार्य है। अभ्यर्थी नीले अथवा काले रंग की कलम का इस्तेमाल परीक्षा लिखने के लिए कर सकते हैं।

सीटीईटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो शिक्षण पेशे के लिए योग्य एवं कुशल उम्मीदवारों के चयन के लिए सीबीएसई की ओर से आयोजित की जाती है। इसमें दो पेपर की परीक्षा होती है, जिसमें पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो पहली से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं। दूसरा पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा 6 से आठवीं तक में अध्यापन के लिए अप्लाई करते हैं।

दोनों ही पेपर 150-150 अंकों के होते हैं पेपर-1 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, लैंग्वेज-1 व लैंग्वेज-2, गणित और पर्यावरण अध्ययन और पेपर-2 में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा-1, भाषा-2, मैथमेटिक्स और साइंस, सोशल स्टडीज/सोशल साइंस विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इन स्कूलों को बनाया गया सेंटर

– लिटिल फ्लॉवर कॉन्वेंट स्कूल, सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल, श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ, कर्नल एकेडमी ग्लोबल, डॉ. सुदामा प्रसाद विद्यास्थली, फर्टिलाइजर पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय नंबर एक, केंद्रीय विद्यालय नंबर दो, रेयान इंटरनेशनल स्कूल, सेंट पॉल्स इंटर कॉलेज, तक्षशिला पब्लिक स्कूल, डॉ. जीएल कनौजिया पब्लिक स्कूल, गुरु तेग बहादुर एजुकेशनल एकेडमी, दून इंटरनेशनल स्कूल, माधव राव सिंधिया पब्लिक स्कूल, मारवाह मार्डन स्कूल, मिलेनियम वर्ल्ड स्कूल, द मसूरी इंटरनेशनल स्कूल, रोजी पब्लिक स्कूल।

About The Author

error: Content is protected !!